जाने फ़िटनेस के ऐसे तरीके जो आपको रखेंगे स्वस्थ

जाने फ़िटनेस के ऐसे तरीके जो आपको रखेंगे स्वस्थ

आजकल के व्यस्त जीवन में सबसे मुश्किल काम खुद को समय देना है। हम लोग अपनी इस रोज़मर्रा की ज़िंदगी में अक्सर काम के चलते खुद की सेहत पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते। जिसके चलते हमें स्वास्थ्य से सम्बंधित बीमारियों का न चाहते हुए भी सामना करना पड़ता है। लेकिन आज हम आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी हुई जानकारी लेकर आये है, जिसे आप रोजमर्रा की ज़िंदगी में नज़रअंदाज़ कर देते है। तो आइए जानते है इनके बारे में-

  • सुबह जल्दी उठ कर व्यायाम करना:

हमें बचपन से ही ये बताया जाता है कि सुबह जल्दी उठने से हमारी सेहत अच्छी रहती है। हमें जल्दी उठने के साथ-साथ कुछ व्यायाम भी करने चाहिए। व्यायाम करने से हमारे शरीर में एक नया रोमांच पैदा होता है और हमें पूरे दिन तारो-ताज़ा महसूस होता है। व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीना:

पानी जीवन के लिए बहुत आवश्यक है।  और दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना ही चाहिए।  पानी पीने के बहुत अधिक फायदे हैं इससे शरीर के सभी विकार दूर होते हैं, त्वचा में चमक आती है, वजन नियंत्रित होता है, बालों में चमक आती है, पेट से सम्बंधित समस्या दूर होती है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी अवश्य पिएं।

  • बाहर से आने पर तुरंत हाथ पैर धोए:

हमको रोज़ किसी न किसी काम से दिन में कई बार बाहर जाना पड़ता है। ऐसे में हमारे शरीर पर छोटे-छोटे किटाणु आने का खतरा बना रहता है। जिससे हम आगे चल कर बीमार भी हो सकते है। इसलिए जब भी हम बाहर से आयें तो सबसे पहले अच्छे से अपने हाथ पैरों को साफ़ करें। उसके बाद ही बिस्तर में बैठे या घर की चीज़ों को छुएँ।

  • रात में खाना खाने के बाद घूमें:

आज कल की व्यक्त दिनचर्या में हम ज्यादातर सुबह के समय हल्का फुल्का नास्ता और दोपहर के समय काम के चलते हल्का भोजन ही खा पाते है। लेकिन रात के वक़्त भर पेट भोजन करते है और फिर थोड़ा बहुत मोबाइल फ़ोन का प्रयोग करके सो जाते है। लेकिन इससे हमारा पाचनतंत्र प्रभावित होता है और धीरे-धीरे हमें खाना कम पचने लगता है। रात के खाने के बाद कम से कम हमको 30  मिनट घूमना चाहिए। ऐसा करने से हमारा खाना जल्द ही पच जाता है। और पाचनतंत्र भी ठीक प्रकार से काम करता रहता है।

  • रात में जल्दी सोये:

हम अक्सर अपने मित्रों के साथ देर रात तक बातें करते रहते है। गेमिंग करते रहते है। देर रात तक फ़ोन चलाने की आदत से हम जागते रहते है और फिर धीरे धीरे हमें इसकी आदत हो जाती है। लेकिन हमारी बातों की तरह रात लम्बी नही होती। सुबह ऑफिस के लिए भी जाना होता है जिस से हमारी नींद पूरी नही हो पाती और हम दिन भर थका-थका महसूस करते है। शरीर आलास से भरा रहता है। काम में ठीक प्रकार से मन नहीं लगता। यह सब केवल इसलिए होता है क्योंकि हम रात में देर तक जगते है और सुबह जल्दी उठते है। इस कारण से हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती। तो रात में जल्दी सोने की आदत डालें।

अगर आप इन सब आदतों को अपने जीवन में उतार लेते हैं तो आप स्वस्थ रहेंगे और फिट रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *