क्या दही खाना सेहत के लिए होता है खतरनाक?

क्या दही खाना सेहत के लिए होता है खतरनाक?

आयुर्वेद के अनुसार हमारे शरीर के लिए दही काफी फायदेमंद होती है।  जो हमारे पाचन के लिए काफी अच्छे होते हैं। दही में कैल्शियम की मात्रा भी पाई जाती है। जिससे हड्डियाँ मजबूत होती हैं। दही शरीर को कई बीमारियों से बचाने में सहायक होता है। दही वजन कम करने में मदद करता है और कब्ज की समस्या को रोकने का भी काम करता है। दही का इस्तेमाल कई चीजें बनाने में किया जाता है। रोजाना दही खाने से बॉडी डिटॉक्स होती है। इतना ही नहीं अगर आपको थकान, कमजोरी है तो आपको दही का सेवन करना चाहिये। लेकिन क्या आप जानते हैं दही खाना आपके लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है? क्या आप जानते हैं कि सावन के महीने में दही खाना आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है? आयुर्वेद में भी इस बात का जिक्र किया गया है। आयुर्वेद के मुताबिक, सावन और बरसात के महीने में दही खाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। बरसात के मौसम में हमारे शरीर के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। अगर दही का सेवन किया जाता है तो इसका सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ता है।

बारिश के मौसम में दही खाने के बाद आपके गले में भी खराश और कफ होता है। अगर आप शरीर के इस संकेत को अनदेखा करते हुए आगे भी दही का सेवन करते रहेंगे तो आपको शरीर में तेज दर्द, पाचन में दिक्कत या बुखार जैसी स्थिति का सामना भी करना पड़ सकता है। बरसात और सावन के मौसम को छोड़कर भी दही का सेवन आपको नुकसान दे सकता है। आइये जानते है कैसे-

  • किस समय न खाएँ दही:

आयुर्वेद में बताया गया है कि रात के समय दही का सेवन करना आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि दही की तासीर ठंडी होती है। जिसके कारण यह खतरनाक साबित हो सकता है। आयुर्वेद के अनुसार रात को दही खाने से इंफेक्शन, बलगम की समस्या, मोटापा, स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

  • इन चीजों के साथ न करे दही का सेवन:

दही सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन कुछ चीजों के साथ इसका सेवन करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। लेकिन दही को खीर, दूध, पनीर, गर्म खाना, खीरा, खरबूज,  प्याज आदि के साथ नहीं खाना चाहिए।

  • किन लोगों को  नहीं करना चाहिए दही का सेवन:
  • जिन लोगों को अर्थराइटिस की समस्या हैं, उन लोगों को दही का सेवन कम करना चाहिए।
  • जिन लोगों को डायबिटीज हैं वो लोग इसका सेवन कम ही करे।
  • अगर आपको अस्थमा की समस्या हैं तो इसका सेवन न ही करे तो बेहतर है।
  • अगर आप दही का सेवन सर्दियों के मौसम में करते हैं तो आपको टॉन्सिल की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही मांसपेशियों में सूजन आ सकती है। इसलिए दही के सेवन से बचे।
  • दही खाने का सही तरीका:

जैसा कि ऊपर भी बताया गया है कि दही का सेवन रात में नहीं करना चाहिए। अगर आपको दही का सेवन करना है तो आप दही का सेवन दिन में करें। दिन में दही में घी, शहद, चीनी, मूंग की दाल, आंवला पाउडर आदि जरूर डालकर खाए। इसे अकेले खाने से बचना चाहिए। ये सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

  • दिन में कितनी बार करे दही का सेवन:

कई लोग सोचते हैं कि दही खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है तो दिन में कई बार दही का सेवन कर लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि एक दिन में करीब 200-300 ग्राम ही दही का सेवन करना चाहिए। तो अब आप समझ ही गए होंगे कि किस प्रकार से दही का सेवन करना चाहिए। दही भी हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *