सर्दी में पाना चाहते हैं बेबी सॉफ्ट स्किन तो करें ये उपाय

सर्दी में पाना चाहते हैं बेबी सॉफ्ट स्किन तो करें ये उपाय

बहुत से लोगों को सर्दी का मौसम बहुत अच्छा लगता है, लेकिन जैसे ही सर्दी का मौसम आता है, तो स्वेटर, मोज़े और भी कई चीज़ें हमारी ज़िंदगी में एक खास जगह बना लेती हैं और साथ ही हमारा खाना-पीना भी बदल जाता है जिसका असर भी हमारे शरीर और त्वचा पर पड़ता है अधिकतर सर्दियों में त्वचा ठंडी हवा के कारण रूखी हो जाती है और फटने लगती है।  तो हम आपको कुछ ऐसे उपचार बताने वाले हैं जिनसे आप अपनी त्वचा को बेबी सॉफ्ट और मुलायम बना सकते हैं। ताकि आपकी त्वचा भी सर्दी का स्वागत करे। बाजार में ऐसे कई लोशंस और स्कीन केयर प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। लेकिन उनका त्वचा पर कभी-कभी गलत असर भी पड़ जाता है। क्योंकि कुछ स्किन केयर प्रोडक्ट्स में हाइड्रोजेनिक पदार्थ मिले होते हैं, जो त्वचा  को नुकसान पहुँचाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि किस प्रकार के होम मेड प्रोडक्ट का उपयोग सर्दियों के मौसम में करें।

  • सर्दी में पाना चाहते हैं बेबी सॉफ्ट स्किन तो करें ये उपाय:
  • बेसन का प्रयोग करें:

पुराने समय से बेसन का प्रयोग उबटन और स्क्रब की तरह होता आया है। सौन्दर्य की जब भी बात आती है तो वहाँ बेसन को अहमियत दी जाती है। साथ ही यह आपकी त्वचा को मुलायम और बेबी सॉफ्ट बनाने में सहायक होता है।  इसमें किसी भी प्रकार का केमिकल नहीं होता जो आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो।  दिन में कम से कम 3 बार बेसन से अपना चेहरा धोयें।  साथ ही आप नहाने के लिए भी बेसन का प्रयोग कर सकते है।  इससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी और दाग, धब्बे या किसी भी प्रकार के निशान आपकी त्वचा पर है वे भी खत्म हो जायेंगे।

  • दही का करें प्रयोग:

दही त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।  एक चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी मिलाएँ।  इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएँ और अच्छे से मालिश करें और इसे सूखने दें।  15 मिनिट बाद ठन्डे पानी से चेहरे को धो लें। इसे हफ्ते में 3 बार उपयोग करें।  त्वचा के लिए यह एक उम्दा उपचार जिसे आप प्रतिदिन भी करें तो इसके नुकसान नहीं है।  अगर आपको हल्दी से एलर्जी है तो आप सिर्फ दही का प्रयोग करें।

  • कच्चा दूध:

कच्चा दूध त्वचा के लिए बहुत ही उम्दा माना जाता है।  अगर आप प्रतिदिन नहाने के पानी में कच्चा दूध डाल दें और आप कच्चे दूध को रुई की सहायता से अपने चेहरे पर लगाकर उसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इससे आपको बेबी सॉफ्ट स्किन प्राप्त हो जाएगी।  यह त्वचा के लिए एक उम्दा उपाय है।  सर्दी हो या कोई भी मौसम आपको त्वचा हमेशा चमकती रहेगी और सुन्दर रहेगी। इसे आप प्रतिदिन उपयोग करें।

  • ग्लिसरीन, गुलाबजल और नींबू:

सर्दियों में त्वचा शुष्क हो जाती है और कोई भी क्रीम या प्रोडक्ट त्वचा के रूखेपन को दूर नहीं कर पाता। ऐसी स्थिति में आप सोने से पहले प्रतिदिन इस उपाय को करें।  एक बोतल में गुलाबजल लें उसमें 1 चौथाई ग्लिसरीन मिलाएँ और उसमें एक बड़े नींबू का रस निचोड़ दें।  अब इसे अच्छे से मिला लें।  प्रतिदिन नहाने के बाद और सोने के पहले इसे प्रयोग करें।  इससे आपकी त्वचा चमकेगी और मुलायम त्वचा आपको प्राप्त होगी।  अगर आपकी एड़ियाँ फट रही है तो भी आप इस मिश्रण को एड़ियों में लगाकर पैरों में मोज़े पहन लें।  मात्र 2 दिन में आपकी फटी एड़ियाँ ठीक हो जाएँगी।

  • ज्वार का आटा और कच्चा दूध:

ज्वार का आटा त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ज्वार के आटे में आप थोड़ा सा दूध मिला लें और इसका थोड़ा गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे अपनी त्वचा पर लगाएँ और इसे सूखने दें इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें।  इसका प्रयोग भी आप प्रतिदिन कर सकते है।  आप देखेंगे कि इस उपाय को करने से आपकी त्वचा में चमक आएगी और आपकी त्वचा के सभी दाग धब्बे भी गायब हो जायेंगे।

  • नारियल का तेल और कपूर:

नारियल के तेल में कई औषधीय गुण होते है और अगर नारियल के तेल में कपूर मिलकर लगाया जाये तो इससे त्वचा को पूर्ण पोषण प्राप्त होता है और त्वचा मुलायम हो जाती है।  साथ ही त्वचा की समस्याएँ भी दूर होती है।  इन आसान से उपाय को सर्दियों में आप अपना सकते है।  इससे आपको बेबी सॉफ्ट स्किन प्राप्त होगी। साथ ही आपकी त्वचा पर अगर कोई दाग धब्बे है तो वो भी दूर हो जायेंगे।  त्वचा की सभी समस्याएँ दूर हो जाएँगी।  ये आसान से उपाय है और इनके किसी प्रकार के नुकसान नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *