सर्दियों में फटे होंठों से अब नहीं होंगे परेशान जानिए उपाय

सर्दियों में फटे होंठों से अब नहीं होंगे परेशान जानिए उपाय

सर्दियों में होंठ फटने की समस्या बहुत ही आम है। ये समस्या आमतौर पर बहुत लोगों में देखने को मिलती है। सर्दियों में मौसम में नमी ज्यादा के कारण हवा में खुश्की पैदा हो जाती है। जिसका सीधा प्रभाव त्वचा और होंठो पर पड़ता है। इसके प्रभाव से हमारी त्वचा खिंचने लगती है। होंठ और एड़ियाँ फटने लगते है। बाजार में त्वचा के लिए अच्छे से अच्छे प्रोडक्ट तो मिल जाते है, लेकिन फ़टे होंठो की समस्या दूर नहीं होती। कई बार तो समस्या इतनी बढ़ जाती है कि होंठो से खून तक आने लगता है। तीखा भोजन सीधे फ़टे होंठो में लगता है।  कुछ भी खाना पीना मुश्किल हो जाता है।

आमतौर पर लोग ऐसा मानते है कि होंठ सिर्फ सर्दियों में ही फटते है, लेकिन यह सच नही है। होंठ कभी भी फट सकते है। होंठो के फटने की समस्या के लिए पर्यावरण के साथ-साथ हमारी खराब आदतें भी ज़िम्मेदार होती है। कभी-कभी हम अपने होंठो को गीला रखने के लिए उन पर जीभ लगाने लगते है। हमें लगता है कि होंठ इससे नम बने रहंगे। लेकिन ऐसा नही होता। हमारे होंठ लार के सम्पर्क में आने के बाद और शुष्क हो जाते है।

बाजार में ऐसे बहुत से उत्पाद होते है जो होंठो के लिए ही बनाये गए है। लेकिन होंठो के लिए बने इन उत्पादों में ऐसे तत्व होते हैं जो आपके होठों को काला कर सकते हैं, सुखा सकते है। इनसे बचने के लिए ऐसे उत्पाद चुने जिनमें खुशबू, अल्कोहल, या रंग बिल्कुल भी ना हो। होंठ फटने के मुख्य कारणों में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है, पर्याप्त पानी न पीना और खुद को हाइड्रेट नहीं रखना। आज हम आपको ऐसे कई घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपको फटे होठों से निजात दिलाएंगे। आप इन उपायों का इस्तेमाल करके अपने होठों को बहुत ही कोमल और खूबसूरत बना सकते हैं।

•           नारियल का तेल:

नारियल के तेल के बहुत से लाभ हैं। नारियल के तेल में फैटी एसिड होता है। नारियल का तेल प्राकृतिक तेल है, जो आपके होठों को हाइड्रेट करके नरम और कोमल बना देता है। नारियल के तेल की एक दो बूंदें दिन में दो या तीन बार अपने होठों पर लगाएंगे तो आपके होंठ सुकोमल हो जाएंगे और यह कभी नहीं फटेंगे।

•           शहद और वैसलीन का उपयोग:

पेट्रोलियम जेली या वैसलीन त्वचा को मुलायम रखती है। यह त्वचा को सूखने से रोकती है। वैसलीन और शहद से फटे होठों के लिए एक मिश्रण तैयार किया जाता है। इस मिश्रण को फटे होठों पर लगाकर 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें और सूखने दें। सूखने के बाद इसको रुई से साफ कर ले या किसी सॉफ्ट कपड़े से साफ कर लें। इसे आप रोजाना दिन में एक बार लगाएंगे, तो आपके होंठ सुंदर हो जाएंगे और फटेंगे नहीं।

•           नाभि पर सरसों का तेल लगाएँ:

नाभि हमारे शरीर का केन्द्र मानी जाती है। प्रत्येक रात सोने से पहले अपनी नाभि पर सरसों का तेल लगाएँ। प्रत्येक सुबह नहाने के बाद अपनी नाभि पर सरसों का तेल लगाएँ। इससे कभी भी होंठ फटने की समस्या नहीं होगी।

•           मलाई और हल्दी का उपयोग:

रात को रोजाना सोते समय चुटकी भर हल्दी लें और उसमें थोड़ी सी चम्मच मलाई मिक्स कर लें। उसके बाद अच्छी तरह से होंठो को साफ कर लें। फिर उस पर वह हल्दी और मलाई का पेस्ट लगाएँ। अगर मलाई उपलब्ध न हो तो आप सिर्फ देसी घी को भी फटे हुए होंठो पर लगा सकते हैं। इससे जल्द ही होंठ फटने बंद हो  जाएंगे।

•           गुलाब की पंखुड़ी और शहद:

लाल गुलाब की पंखुड़ी को तोड़ लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। इसे रोजाना अपने होंठों पर लगाएँ। इससे होंठों को पोषण मिलता है और होंठों पर नमी बनी रहती है और होंठ सूखते नहीं हैं।

इन आसान से घरेलु उपचार को अपनाकर आप अपने होठों को स्वच्छ, खूबसूरत, सुंदर, आकर्षित बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *